सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय - An Overview

Wiki Article



नाक का सलाईन स्प्रे आपके नाक के मार्गों को नम बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। इसे किसी भी फार्मेसी या दवा की दुकान से खरीदा जा सकता है।

अब हाथों की मुट्ठी बनाकर अपने लोअर एबडोमन से लेकर गर्दन मुट्ठी से अपनी बॉडी टैप करते हैं। फिर मुट्ठी को खोल देते हैं।

सर्दियों के मौसम में पेट्रोलियम जेली का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के अलावा यह पोषण देने में भी मदद करती है। पेट्रोलियम जेली आपकी नाक में सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपनी उंगलियों का उपयोग कर आप पेट्रोलियम जेली को नाक के अंदर ठीक से लगाएं। हालांकि, इसकी अत्यधिक मात्रा का उपयोग भूलकर भी न करें। इसे हर रोज न लगाएं सिर्फ सूखी नाक के समस्या के दौरान ही लगाएं। डेली प्रयोग करने पर आपके फेफड़ों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती है।

ब्रेन और स्पाइनल कॉर्ड मेम्बरेन में सूजन की समस्या हो सकती है।

राशिफल हस्‍त शास्‍त्र उपाय राशि चिन्‍ह अंकशास्‍त्र धर्मदर्शन

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं बंद नाक खोल सकता है नमक, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं ठंड तमाम कोल्ड और फीवर के अलावा कई बीमारियों का कारण here बन सकती हैं। जाड़े में तमाम लोग ऐसे हैं जिन्हें पूरी सीजन भर में जुकाम रहता है और उनकी नोज हमेशा स्टफी यानी भरी हुई या बहती रहती है। इसके अलावा बुखार, खांसी, मासपेशियों में दर्द न जाने कितनी परेशानियां जन्म लेती हैं।

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

नाक का हमेशा भरा रहने के कारण इसे रुमाल से साफ करते रहना कई बार आपको अससहज महसूस भी कराता है। इसके अलावा लोगों सूखी नाक के कारण कभी-कभी खुजली, लालिमा और यहां तक जलन भी होती है।

लहसुन की फांकें। (और पढ़ें - लहसुन के गुण) 

तंदरुस्ती डाइट-फिटनेस महिलाएं मधुमेह हृदय-रोग हाउ टू टूल्‍स सौंदर्य

आप नाक में दो बूंद नारियल तेल डालकर ड्राई नोज से पा सकते हैं छुटकारा.

अस्थमा के कारण भी नाक में सूजन हो सकती है। अस्थमा क्रोनिक इंफ्लामेशन का कारण बन सकता है।

अगर आपके पास पालूत कुत्ते या बिल्ली हैं तो संभव है कि आपको उनसे भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे में यह जानने क लिए कि आपकी एलर्जी का कारण आपके पेट तो नहीं है, अपने डॉक्टर या एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श करें, वही आपको सूखी नाक का कारण बता पाएगा।

Report this wiki page